-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER - प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन देने वाले कलाप्रेमी शिक्षक Shivkumar Banjare

शिवकुमार बंजारे 
सहायक शिक्षक (एल बी)
शास॰ प्राथ॰शाला झिरियाखुर्द 
संकुल सोमनापुर
विकासखंड पंडरिया जिला कबीरधाम

                         पहुंच विहीन ग्रामीण अंचल में स्थित शासकीय प्राथमिक शाला झिरिया खुर्द में कार्यरत शिक्षक शिवकुमार बंजारे प्रतियोगी परीक्षा में गहन रुचि लेकर विगत  3-4 वर्षों से अपने विद्यालय में 4 विद्यार्थी का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय में तथा एक विद्यार्थी का में चयन उत्कर्ष विद्यालय  कराकर पलकों में शिक्षा के प्रति उत्साह भरने वाले कलाप्रेमी शिक्षक, शिक्षा के साथ-साथ चित्रकारी, पेंटिंग, गीत, कविता, ललित कला, नृत्य कला, सिलाई कढ़ाई, स्वच्छता, सामाजिक जागरूकता, नवाचार, विभिन्न सांस्कृतिक क्रियाकलाप, योग शिक्षा आदि को अधिगम के साथ जोड़कर शिक्षक कराते हुए बच्चों और पालकों के चहेता बने हुए हैं। 2011 की जनगणना में साक्षरता का प्रतिशत मात्र 52 था जो आज की स्थिति में 80% तक पहुंचाने में अहम योगदान रहा है। शाला  का आकर्षण प्रिंट रिच वातावरण शिक्षक का बच्चों के साथ मधुर संबंध पठन पाठन तथा अन्य गतिविधियों से प्रभावित होकर लगभग 25% बच्चे अन्य गांव से आकर अपने रिश्तेदारों के यहां रहकर अध्ययन कर रहे हैं। नवाचारी गतिविधियों के प्रभाव से पालक अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में नहीं पढ़ाते। 
अपने व्यवसायिक दक्षता को बढ़ाने के लिए शिक्षक ने ऑनलाइन कोर्स द्वारा विभिन्न गतिविधियों में सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके हैं।
 सीख - "एक शिक्षक अपने व्यवसाय क्षमता का उपयोग कर स्कूल की दशा और दिशा दोनों बदल सकता है। नवाचार के  प्रयोग से शाला के प्रति आकर्षक अपने आप पैदा करती है"














No comments:

Post a Comment