-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER -शाला ग्राम की महिलाओं के उत्थान के लिए विशेष कार्यक्रम चलाकर एक नई मिशाल बनाने वाले शिक्षक NILAMBAR PRASAD DHIRHI

*नीलाम्बर प्रसाद धिरही*

नाम- नीलाम्बर प्रसाद धिरही

पिता- श्री चैतराम धिरही

पद- सहायक शिक्षक एल बी

शाला- शासकीय प्राथमिक शाला

                  एडुकला

संकुल- बोजिया

ब्लाक- धरमजयगढ़

जिला- रायगढ़ (छ ग)

उल्लेखनीय:- हमेशा से उत्कृष्ट नेत्तृत्व क्षमता और शिक्षकीय गुणों का प्रदर्शन करते रहे हैं परंतु किसी भी तरह के दिखावे से दूर रहकर केवल विद्यार्थी हित मे ही कार्य करते हैं यही कारण है कि अब तक चर्चाओं में नहीं आये हैं। स्वयं श्रेष्ठ अध्यापन करने के अतिरिक्त क्षेत्र के सभी शिक्षकों का शिक्षकीय मार्गदर्शन और सहायता करते रहे हैं। कुछ समय पूर्व इनके द्वारा शाला ग्राम की महिलाओं के उत्थान के लिए चलाए गए कार्यक्रम और विशेष प्रयासों के परिणामों के सुखद प्रभाव अब पूरे ग्राम में दिखने लगे हैं जो इनकी अलग पहचान बन चुके हैं।

वर्तमान कोरोना आपदा की शुरुआत में जब स्कूल बंद हुए और सभी शिक्षक समझ नहीं पा रहे थे कि ऐसी स्थिति में बच्चों को अध्यापन किस तरह कराया जाए तब संकट की घड़ियों में स्वयम सामने आए और सभी शिक्षकों को ऑनलाइन कक्षाओं से परिचित कराया साथ ही वैकल्पिक शिक्षा की सभी विधियॉं बोजिया संकुल लागू कराई लगातार कक्षाएं लीं और अन्य शिक्षकों का मनोबल बढाया साथ ही मोटर सायकल गुरुजी जैसे वैकल्पिक माध्यमों की शुरुआत का आधार बने जिसके परिणामस्वरूप आज बोजिया संकुल  पूरे राज्य में अपनी एक विशेष पहचान बना सका है।

इसके पूर्व भी इनकी कार्यनिष्ठा और विद्यार्थी हितचिंतन सभी शिक्षकों शिक्षिकाओं के लिए आदर्श रहा है।

ऐसे शिक्षक न केवल विद्यार्थियों के वंदनीय बल्कि अन्य सभी शिक्षकों के लिए आदर्श हैं।

पुरुस्कार- पुरुस्कारों की होड़ से दूर ही रहते हैं।











No comments:

Post a Comment