-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER - कबाड़ के जुगाड़ से वर्षामापी यंत्र बनाने और संस्कारवान व बाल वैज्ञानिक उपाधि दिलाने वाले शिक्षक NOHAR PRASAD CHANDRA

नाम- नोहर प्रसाद चन्द्रा

पद- सहायक शिक्षक एवं प्रभारी प्रधान पाठक

संस्था- शासकीय प्राथमिक शाला भटगांव,

विकासखंड -कोरबा, 

जिला -कोरबा 

राज्य-छत्तीसगढ़

यह कि सन 2008 में मेरी नियुक्ति सहायक शिक्षक के पद पर शासकीय प्राथमिक शाला भटगांव में हुई यह विद्यालय जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर सुदूर वनांचल क्षेत्र में स्थित है भटगांव आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है यहां कंवर एवं पहाड़ी कोरवा जनजाति के लोग निवासरत हैं।

जब मेरी नियुक्ति हुई तब विद्यालय की स्थिति सामान्य विद्यालय की जैसी थी बच्चों की उपस्थिति काफी कम रहती थी बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए मैं सतत घर घर संपर्क कर पालक को जागरूक करने का प्रयास किया कि वे अपने बच्चों को नियमित रूप से विद्यालय भेजें यदि विद्यालय आएंगे तो यहां कुछ ना कुछ जरूर सीखेंगे।

*कोरबा जिले का प्रथम डिजिटल स्मार्ट स्कूल* -: गांव के लोगों से निरंतर संपर्क बनाए रखने के परिणाम स्वरूप गांव के लोग विद्यालय से जुड़ने लगे विद्यालय में अपना योगदान देने लगे जिसके परिणाम स्वरूप मैंने डिजिटल स्मार्ट कक्षा के बारे योजना बनाई और शिक्षक-पालक एवं समुदाय ने मिलकर इस स्कूल में जिले के प्रथम डिजिटल स्मार्ट स्कूल की शुरुआत की। जहां पर 50 इंच का एल ई डी स्क्रीन विद्यालय में लगाया गया है बच्चों का पाठ स्क्रीन पर डिस्प्ले होता है बच्चे अपने पाठ को एनीमेशन फिल्म के माध्यम से देखकर सुनकर सीख रहे हैं। जब से हमने विद्यालय में डिजिटल स्मार्ट क्लास की शुरुआत की है तब से बच्चों की औसत उपस्थिति में वृद्धि हुई है यहां तक के रविवार के दिन भी बच्चे स्कूल के प्रांगण में खेलते रहते हैं कि कब स्कूल खुले तो हम स्कूल पढ़ने को जाएं।

*आगे की पढ़ाई के लिए बच्चों को अच्छे आवासीय विद्यालय में प्रवेश दिलाना*-: मैंने देखा कि गांव के  बच्चों को प्राइमरी शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात माध्यमिक शिक्षा के लिए दूसरे गांव जाना पड़ता है एवं हाई स्कूल की पढ़ाई के लिए गांव से  लगभग 15 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है जिसके परिणाम स्वरूप अधिकांश बच्चे बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते थे। बच्चा पढ़ना चाहता है पालक पढ़ाना चाहते हैं परंतु संसाधन अभाव में बच्चे आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते थे। इसलिए मैंने बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा एकलव्य विद्यालय एवं नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु प्रतियोगी परीक्षा की विशेष तैयारी कराना प्रारंभ किया जिसके परिणाम स्वरूप हमारे विद्यालय से हर वर्ष बच्चों का नवोदय विद्यालय एवं एकलव्य आवासीय विद्यालय में चयन होता है। इसके साथ ही साथ अन्य बच्चों को विशेषकर छात्राओं को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय एवं छात्रावास में प्रवेश दिलाया जाता है ताकि बच्चे छात्रावास में रहकर अच्छे माहौल में माध्यमिक एवं हायर सेकेंडरी स्कूल तक की पढ़ाई कर सकें।

*प्रदेश का पहला स्कूल  जहाँ हर शनिवार को मध्यान भोजन के बाद पौष्टिक फल दिया जाता है*-: कोई भी बच्चा कुपोषित ना हो....

*यदि बच्चा रहेगा स्वास्थ्य*

 *तब उसकी पढ़ाई होगी जबरदस्त*

इस उद्देश्य को लेकर मैंने अपने विद्यालय में हर शनिवार को फल वितरण करने की योजना बनाई इसके लिए हमने 4 समितियां बनाई हुई है और इन समितियों द्वारा प्रत्येक शनिवार को बच्चों को मौसम के अनुरूप मध्यान भोजन के बाद पौष्टिक फलों का वितरण किया जाता है। यह प्रदेश का पहला विद्यालय है जहां बच्चों को हर सप्ताह पौष्टिक फल खिलाया जाता है।

*स्वच्छ हाथों में है दम*-: शासकीय प्राथमिक शाला भटगांव में लगे हैंडपंप में पहले एक समय में एक बच्चा  हाथ ही धोता था।अपने हाथों को धोने के बच्चों को काफी देर तक लाइन में लगना पड़ता था।  अब उसी हैंडपंप में पंचायत के सहयोग से सबमर्सिबल पंप लगवा के साथ-साथ सिंटेक्स पानी की टंकी लगवाकर हैंड वॉश पॉइंट का निर्माण कराया गया है। जिसमें 10 टेब नल लगे हुए हैं भोजन के पूर्व एवं शौच के बाद एक ही समय में एक साथ 10 बच्चे अपने हाथों को साबुन से धोते हैं।

*स्काउट गाइड कब-बुलबुल बच्चों का राज्य स्तरीय शिविर बेहतर प्रदर्शन*-: राष्ट्रीय एकता अनुशासन और सेवा भाव के उद्देश्य को लेकर हमारे विद्यालय में स्काउट गाइड कब-बुलबुल प्रारंभ की गई है। कब-बुलबुल के बच्चे राष्ट्रीय अभियान जैसे कि पल्स पोलियो टीकाकरण, नशा मुक्ति, कृमि मुक्ति, मतदाता जागरूकता,  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, साक्षरता आदि कि जन जागृति रैली निकालने के साथ-साथ गांव में आयोजित शिविर में भी अपनी भूमिका निभाते हैं।

हमारे विद्यालय के 3 कब ने राज्य स्तर पर राजधानी रायपुर में आयोजित "हीरक-पंख" शिविर में बेहतर प्रदर्शन किए हैं।

*बेहतर एवं आकर्षक इंफ्रास्ट्रक्चर* -: जन समुदाय की सहयोग से मैंने स्कूल को रंग रोगन कर आकर्षक बनाया है। दीवारों पर पुट्टी फर्श में टाइल्स एवं प्रिंट रिच वातावरण का निर्माण कराया है जिसके परिणाम स्वरूप बच्चे पूरे समय तक शाला में रहते हैं। छुट्टी होने के बाद भी घर जाने को नहीं करते।

शासकीय प्राथमिक शाला भटगांव आज निजी विद्यालय से कम नहीं है यहां वह तमाम प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है जोकि एक अच्छे निजी विद्यालय में हुआ करती है।

उक्त पुनीत कार्य में हमारे जिले के शिक्षा अधिकारी माननीय श्री सतीश कुमार पांडे जी का मुझे भरपूर सहयोग एवं मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है उन्होंने चौपाल के पालकों से कहा कि शिक्षा एक अमूल्य धन है अतः आप अपने  बच्चों की पढ़ाई के प्रति विशेष रूप से ध्यान देवें। इसके साथ ही साथ ग्राम वासियों के मन में यह भी भाव जगाया कि-

*स्कूल ह सरकारी नाव के हे।*

*असल म ये हमर गांव के हे।।*

हमारे विद्यालय के बच्चे फर्श में टाटपट्टी पर बैठते थे।आदरणीय श्री जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमान सतीश कुमार पांडे जी के सहयोग से हमें बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर प्राप्त हुआ है।जिसके परिणाम स्वरूप आज कोई बच्चा फर्श पर नहीं बैठता है सारे बच्चे फर्नीचर पर बैठ कर विद्या अध्ययन कर रहे हैं।’

*विज्ञान क्लब*-: विद्यालय में हमारे देश के पूर्व राष्ट्रपति एवं महान वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के अवसर पर विज्ञान क्लब की स्थापना की गई है। खेल-खेल में विज्ञान इसे गतिविधि के माध्यम से बच्चों को बताया जाता है एवं स्वयं बच्चे इस गतिविधि को करते हैं विज्ञान को सीखते और समझते हैं।

*संस्कारित शिक्षा*-: शिक्षा के साथ-साथ बच्चों में संस्कार भी बहुत जरूरी है इसे ध्यान में रखते हुए शाला में मातृ पितृ पूजन दिवस, वृद्धजनों का सम्मान कार्यक्रम, महापुरुषों की जयंती एवं पुण्यतिथि मनाने के साथ-साथ बच्चों को यह भी सिखाया जाता है कि सभी के साथ मित्रवत व्यवहार करना। अपने से बड़ों का आदर एवं सम्मान करना, छोटों से स्नेह करना, आपस में भेदभाव न करना इत्यादि सिखाया जाता है।

*विद्यार्थी विकास कोष की स्थापना*- आदरणीय जिला शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में हमने पालक विहीन,नि:सहाय एवं आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के शैक्षिक विकास के लिए विद्यार्थी विकास कोष बनाया है। इस कोष के माध्यम से बच्चों को कापियां, पेन, पेंसिल एवं कंपास बॉक्स दिया जाता है। विद्यार्थी विकास कोर्स को बढ़ाने के लिए हम शिक्षकों ने छेरछेरा पर्व के अवसर पर घर-घर जाकर छेरछेरा मांगे लोगों ने बढ़ चढ़कर हमें छेरछेरा के रूप में धान, चावल और रुपए पैसे दिए। इसके माध्यम से हमारे विद्यार्थी विकास कोष में ₹3000 की वृद्धि हुई।

*शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु मुझे जिला एवं राज्य स्तर पर सम्मान प्राप्त हुआ है-*

सन 2017 में शिक्षक दिवस के दिन जिला स्तर पर मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण से सम्मानित किया गया जिसमें की  मोमेंटो, प्रशस्ति पत्र एवं ₹5000 की नगद राशि प्रदान की गई।

27 मई 2018 को श्री  चन्द्रनाहू महासमिति सक्ति जिला जांजगीर चांपा के 74 वें वार्षिक महा अधिवेशन मैं मुझे शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया।

5 सितंबर 2018 शिक्षक दिवस के दिन जिला चेंबर ऑफ कॉमर्स कोरबा के द्वारा मुझे शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर माननीय श्री मयंक श्रीवास्तव आईपीएस पुलिस अधीक्षक के हाथों प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

शिक्षा मड़ई 2019 स्कूल शिक्षा विभाग जिला कोरबा छत्तीसगढ़ द्वारा मुझे सामुदायिक सहभागिता समिति के सदस्य के रूप में प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

शिक्षक पंचायत नगरी निकाय संघ छत्तीसगढ़ द्वारा आयोजित नववर्ष शिक्षक मिलन समारोह मिलन में मुझे शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया

अक्षय शिक्षण समिति रायगढ़ द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय अक्षय अलंकरण 2019 सम्मान समारोह में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट  कार्य हेतु मुझे 5 जून 2019 को राज्य स्तरीय "अक्षय शिक्षा प्रबोधक सम्मान" प्रदान कर सम्मानित किया गया।

5 सितंबर 2019 को शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु मुझे शाला प्रबंधन समिति भटगांव द्वारा सम्मानित किया गया।

5 सितंबर 2019 शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर लायंस क्लब बालको नगर कोरबा द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर मुझे "गुरुवर सम्मान' प्रदान किया गया।

5 सितंबर 2019 को शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर मुझे प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय कोरबा द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया।

28 अगस्त 2019 को चन्द्रा समाज द्वारा आयोजित तीज मिलन समारोह में मुझे शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर "चन्द्र विभूति" सम्मान 2019  प्रदान किया गया।

स्कूल शिक्षा विभाग जिला कोरबा छत्तीसगढ़ द्वारा मुझे 22 सितंबर 2019 को "उत्कृष्ट कार्यक्षमता" प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

राजधानी रायपुर में 24 दिसंबर को आयोजित प्रदेश स्तरीय कुर्मी संझा 2019 कार्यक्रम में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु  राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा, नेता प्रतिपक्ष श्री धरमलाल कौशिक एवं दुर्ग के सांसद श्री विजय बघेल ने "युवा प्रतिभा सम्मान" प्रदान किया।































 

No comments:

Post a Comment