-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER - SMT. MANJU PATHAK, संस्कृत विषय में अनुवाद को सरलता से समझाने के लिए एक नवाचारी प्रयास करने वाली नवाचारी शिक्षिका

Teacher name - Smt. Manju pathak
Designation -Teacher L.B.
School- Govt. M.S.khedamara
Cluster -Jamul
Block- Durg
Dist- Durg
कोरोना काल में जब स्कूल बंद हो गए तब बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो, इसके लिए मैंने 5 माह पूर्व अर्थात  मई महीने से ही  cgschool.in में  180 कंटेट मेरे द्वारा अपलोड किया गया है, जिसमें से 118 स्वीकृत है ,35  लंबित,27 अस्वीकृत है। इनमें 35 से 40 में मुझे grade-1 मिला है। मैंने कक्षा छठवीं से लेकर 12वीं तक हिंदी और संस्कृत विषय में वीडियोस बनाए हैं।  मैंने अब तक 109 online class  ली हूँ ।ऑनलाइन क्लासों के माध्यम से दूसरे जिले के बच्चे भी अध्ययन का लाभ लेते हैं। youtube में Manju pathak name youtube chennal बना है जिसने हिंदी और संस्कृत विषय के वीडियोस मेरे द्वारा अपलोड किए गए  हैं। जो जो बच्चे ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं हो पाते हैं उन्हें मैं व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पाठ्य सामग्री भेजती हूं उपरोक्त सारे कार्य अभी भी जारी हैं मेरा हमेशा से प्रयास रहता है कि करो ना काल में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो इसके लिए मैं सदैव  सदैव प्रयत्नशील रहती हूं। मेरे द्वारा संस्कृत विषय में अनुवाद को सरलता से समझने के लिए एक साधारण पर नवाचारी प्रयास किया गया जिस से बच्चे आसानी से अनुवाद बनाना सीख जाते हैं।
       गीत संगीत मैं रुचि होने के कारण मैं विद्यालय में बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए गाना सिखाया जाता है। मेरे द्वारा प्रत्येक शनिवार को पी.टी. भी बच्चों को कराया जाता है बच्चों के साथ में ही सदैव कुछ ना कुछ नया करने और सीखने के लिए उत्साहित रहती हूं।

















 

No comments:

Post a Comment