-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER - पर्यावरण के प्रोजेक्ट से आसपास के पेड़ पौधे ,जीव जंतु तथा मौसम के बारे में समझ विकसित कराने वाले शिक्षक BISE LAL


 बिसे लाल सहायक शिक्षक (एल. बी)

                                    शा.प्राथमिक शाला -मेंड्रा                               

        संकुल केंद्र कोड़ा  वि.खं.खडगवां

      जिला -कोरिया (छ.ग.)

 ग्राम मेंड्रा के स्कूल पारा में नियमित रूप से मोहल्ला कक्षा का संचालन  हो रहा है कोरोना के कारण शाला में अध्यापन कार्य प्रभावित हुआ है,  इस क्षति को पूरा करने के लिए मोहल्ला कक्षा व ऑनलाइन कक्षा वह मिस्ड कॉल गुरुजी से पढ़ाई के स्तर को मजबूत बनाने, पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए निरंतर टी. एल. एम. निर्माण मेरे द्वारा किया गया है  जिसमें कि बच्चों में मात्रा का ज्ञान तथा शब्दों को जोड़कर पाठ्य पढ़ने में सफलता मिली

 

साथ ही पर्यावरण के प्रोजेक्ट बनने से आसपास के पाए जाने वाल पेड़ पौधे तथा जीव जंतु तथा मौसम के बारे में बच्चों में समझ विकसित हुई है साथ ही  ऑनलाइन प्रशिक्षण से भी काफी कुछ सीखने को मिला, जिससे कि बच्चों को घर बैठे ज्ञान  विकसित हुई है पढ़ाई के साथ-साथ बच्चे ऑनलाइन रंगोली बनाना,  चित्रकला बनाने,  का कार्य  तथा  साथ में मिट्टी के खिलौने बनाना  तथा कबाड़ से टी. एल. एम. बनाकर ऑनलइन सिखाया गया! 

चित्रकला से बच्चे मानसिक रूप से सोचने के लिए सदृढ़  हुए है, साथ ही बच्चों में ऑनलाइन पढ़ाई के प्रति उत्सुकता बढ़ रही है अब बच्चे भी बेझिझक होकर ऑनलाइन सवाल पूछते हैं और अपना अध्यापन का कार्य करते हैं!















No comments:

Post a Comment