-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

Zoom app डाउनलोड कर घर पर ही आनलाईन पढ़ाई करें

लाॅकडाउन के कारण स्कूल भी लंबे समय से बंद हैं। यह आवश्यक है कि हमारे बच्चों को घर पर रहते हुए पढ़ने, लिखने और सीखने का अवसर दिया जाए।

इसके लिए आज बच्चों की घर बैठे पढ़ाई के लिए आॅनलाईन पोर्टल ‘‘पढ़ई तुंहर दुआर‘‘ का मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ आदरणीय  श्री भूपेश बघेल जी ने शुभारंभ किया है। जिसे वरिष्ठ एवं अनुभवी  I.A.S अफसर  आदरणीय श्री Alok Shukla सर सेकेरेट्री शिक्षा विभाग एवं चैयरमैन माध्यमिक शिक्षा मंडल और व्यापमं द्वारा तैयार किया गया हैं

Link- http://cgschool.in

इस पोर्टल के जरिए लाखों छात्र बिना किसी शुल्क के आॅनलाईन पढ़ाई कर सकेंगे। आने वाले समय में बच्चों की निरंतर पढ़ाई में यह कार्यक्रम बहुत उपयोगी साबित होगा। अभी इस पोर्टल पर कक्षा एक से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के संसाधनों को इसमें उपलब्ध कराया गया है।

इस पोर्टल का उद्देश्‍य केवल पाठ्य सामग्री उपलब्‍ध कराना नहीं है बल्कि इसका उद्देश्‍य है कि सभी बच्‍चों को वे पढ़ाई की वे सभी सुविधाएं ऑन लाइन उपलब्‍ध कराई जा सकें जो कक्षा में समक्ष में पढ़ाई के समय उपलब्‍ध रहती हैं. इसलिये इस पोर्टल में पाठ्य सामग्री की रूप में पी.डी.एफ. फार्मेट में पाठ्य पुस्‍तकें, ऑडियो त‍था वीडियो लेसन आदि तो उपलब्‍ध हैं ही, परन्‍तु इसके साथ ही अन्‍य बहुत सी ऐसी सुविधाएं है जो साधारणतय: केवल समक्ष में कक्षा में ही मिलती है, जैसे –

1. इस पोर्टल पर ज़ूम ऐप के माध्‍यम से ऑनलाइन इंटरएक्टिव कक्षाएं आयोजित की जायेंगी जिनमें शिक्षक एवं बच्‍चे अपने-अपने घरों से ही वीडियों कांफग्रेसिंग के माध्‍यम से जुड़ सकेंगे. इन ऑनलाइन कक्षाओं में शिक्षक बच्‍चों को पढ़ायेंगे और बच्‍चे प्रश्‍न भी पूछ सकेंगे. इस प्रकार ऑन लाइन क्‍लास का अनुभव समक्ष में कक्षा जैसा ही होगा.
2. बच्‍चे अपनी शंकाओं का समाधान भी ऑन लाइन कर सकेंगे. इससे बच्‍चों को कठि‍न अवधारणाएं समझने में सहायता मिलेगी और शिक्षकों से शंका समाधान के व्दारा बच्‍चों में बेहतर समझ बन सकेगी.
3. बच्‍चों को ऑन लाइन होम वर्क भी दिया जायेगा. उसे वे घर पर ही अपनी कॉपी में हल करेंगे और अपने मोबाइल से फोटो खींचकर उसे पोर्टल पर अपलोड कर देंगे. इसके बाद संबंधित शिक्षक उसे ऑन लाइन जांच कर वापस विद्यार्थी को भेज देंगे. इस प्रकार विद्यार्थी घर बैठे ही अपनी कमजोरियों को समझ कर उन्‍हें दूर कर सकेंगे.

लॉकडाउन समाप्‍त होने के बाद भी इस पोर्टल का उपयोग लगातार होता रहेगा. छत्‍तीसगढ़ के दूरस्‍थ अंचलों एवं विषय शिक्षकों की कमी वाली शालाओं के लिये भी यह कार्यक्रम बहुत उपयोगी होगा.

आगे और इसका विस्तार किया जा रहा है, जिसके तहत शीघ्र ही कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

No comments:

Post a Comment