-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

कुछ कर गुजरने की दिशा में

भूमिका:- मै श्रीमती नंदिनी राजपूत 2010 से  प्राथमिक शाला नानपुलाली,  संकुल- पोड़ी,विकासखण्ड - पाली ,जिला - कोरबा ( छ.ग.)  में शिक्षक के पद पर हु। पहले जब मैं बच्चों को पढा़ती थी तो मुझें निराशा मिलती थी की मै जो दे रही वो बच्चे ले भी रहे की नही। परंतु पिछले 2 सालो से मैंने नवाचारी करने की सोची और इसका रिजल्ट भी अच्छा आया। जब मैंने वाल पेंटिंग किया तो बच्चे शाला की ओर आकर्षित हुए, साथ ही कबाड़ से जुगाड करके बच्चों को अच्छी शिक्षा🎒🏫📚🎓 दे पाई।कुछ कर गुजरने की दिशा मे मैंने नवाचारी को अपनाया साथ ही बच्चों को 2 सालों से टाई👔 बेल्ट , स्टेशनरी 🛄 सामान उपलब्ध कराया ताकि उन पर किसी प्रकार का बोझ न पड़े।   

        बच्चों के सर्वांगीण विकास के अन्तर्गत #ललित कला# के तहत:- मिट्टी के खिलौने,चित्रकला, रंगोली, गमला सजाओ प्रतियोगिता, 
# सांस्कृतिक कला# के तहत:- गीत, नाटक, नृत्य
        साहित्यिक कला के तहत:- कविता पाठ, भाषण, 
        खेलकूद प्रतियोगिता कराते है और प्रथम,दितीय, तृतीय स्थान पाने वाले को पुरुस्कृत किया जाता है
  ऑनलाइन quiz मे मुझे 50 से भी अधिक सर्टिफिकेट प्राप्त हो चुके है
            निःशुल्क शिक्षा के तहत मै घर मे रहकर अभी ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट की है जिसमे  60-70वीडियो बनाकर अपलोड कर चुकी हु और भी क्लास का वीडियो बनाना जारी है,,, ताकि बच्चे लॉक डाउन मे भी पढ़ाई कर सके।  
   #पढ़ाई तुहंर घर द्वार# के अन्तर्गत तीन मोहल्ले मे जाकर बच्चों को शिक्षा दे रही हु ताकि कोरोना काल मे भी शिक्षा से वंचित न रहे। 
                 मै शिक्षाप्रद कविताएँ भी लिखती हु और नाच गाने से मनोरंजन पूर्ण शिक्षा देने के लिय प्रयासरत हु ताकि बच्चे पढ़ाई में रुचि ले सकें। 
                      मेरे नवाचारी के कारण मुझे नोडल स्तर पर सम्मान,राजपूत समाज लोरमी द्वारा "महाराणा प्रताप शिक्षक अलंकरण ", वेलविशर फाउंडेशन अकलतरा द्वारा - " "छत्तीसगढ़ गौरव अवार्ड " 2019, विद्या लक्ष्य फाउंडेशन धनौरा सिवनी मध्यप्रदेश द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा संगोष्ठी में सम्मानित किया गया... उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में "राष्ट्रीय शिक्षक गौरव अवार्ड" , जिला स्तरीय कबाड़ से जुगाड़ में प्रशस्ति पत्र भी मिल चुका है🙏🙏,मेरे कार्यो को दैनिक भास्कर, नई दुनिया, नवभारत, हितवाद न्यूज़ पेपर में भी स्थान मिल चुका है। 🙏    
 

मेरी रचनाओ को डॉ. आलोक शुक्ला द्वारा संपादित "किलोल पत्रिका"में भी स्थान मिल चुका है। मेरे द्वारा गाय गीत- लोकगीत को भी आलोक सर के website मे स्थान मिल चुका है🙏🙏
          पालको और मेरे सहयोगी स्टाप के  शिक्षकों का साथ समय समय पर मिलता रहता है जैसे 14 नवम्बर को बाल दिवस पर  बच्चों को स्टेशनरी समान वितरित किए | बागवानी हम सभी मिलजुल करते है, बाल संसद के सदस्यो द्वारा पौधों मे पानी और खाद डालकर पौधों की देखभाल की जाती है। 
       अपने इस कार्य में अब समाज को भी जोड़ने की पहल करना है और अपने शाला के लिय कुछ करके दिखाना है।राष्ट्र के प्रति जो मेरा कर्तव्य है उसे मैं इन बच्चों को अच्छी शिक्षा🎒🏫📚🎓देकर चुकाना चाहतीं हूँ।🙏🙏🙏


सफलता की ओर अग्रसर शिक्षिका "विद्या लक्ष्य नंदिनी" को शिक्षा मधुबन की ओर बधाई और शुभकामनाएँ। पूरी कहानी पढ़ने के लिए क्लिक करें - यहाँ क्लिक करें
आप भी अपनी कहानी लिखकर 9977234838 पर व्हाट्सएप करें।































2 comments: