-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER - कबाड़ , इमोजी, कार्टून से शिक्षा को नए आयाम देने वाली राज्यपाल पुरस्कृत नवाचारी शिक्षिका MANISHA SINGH


शिक्षक परिचय -

श्रीमती मनीषा सिंह ,
शि .एल बी .
शास .पूर्व .माध्य .शाला अमसेना , तखतपुर , बिलासपुर ,छ .ग .
मेरी शिक्षक के पद पर प्रथम  नियुक्ति 16-06-2007 को वर्ग -2 में विकासखंड पंडरिया जिला कबीरधाम में  हुई थी उस समय मैं स्नात्तकोत्तर की पढ़ाई कर रही थी बचपन  से ही पढ़ाई के साथ अन्य गतिविधियों में विशेष रूचि होने की वजह से ही स्कूल समय में ही मुझे  स्काउट गाइड में राज्यपाल पुरुस्कार भोपाल , राष्ट्रीय स्तर में जम्बूरी केम्प उड़ीसा का अनुभव   मिल चुका था इसलिए सेवा में आने के बाद मैंने स्काउट गाइड को शाला में संचालित करने की सोच से मैंने राष्ट्रीय स्तर पर बेसिक रेंजर स्काउट गाइड का प्रशिक्षण पचमढ़ी म. प्र. में 2008 में किया था,  2008 में ही मेरी शादी हो जाने की वजह से मेरा स्थानांतरण बिलासपुर हुआ |  अंग्रेजी विषय में विशेष रूचि होने की वजह से बच्चों में अंग्रेजी विषय के शिक्षण हेतु विभिन्न प्रकार के TLM का निर्माण , English speaking , Cursive writing , इसके साथ शाला में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन मेरे द्वारा मेरी शाला में किया जाता है ताकि बच्चे पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित रहे और उनका सर्वांर्गीण विकास हो |

मेरे द्वारा बच्चों के सर्वागीण विकास हेतु किये गए प्रयास --

1) विभिन्न प्रकार के TLM in English subject का निर्माण कर अंग्रेजी विषय को रोचक बनाने का प्रयास किया गया |
2) स्काउट गाइड में भी गाइड कैप्टन के पद पर कार्य करते हुए शाला के 5  बच्चों को राज्यपाल पुरुस्कार दिलाया|   इसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर शाला कि छात्राओं ने आपदा प्रबंधन, पर्वतरोही, साहसिक केम्प में पचमढ़ी म. प्र. में 2017 में भाग लिया |
3) शाला में समय समय पर विभिन्न प्रतियोगिताओँ जैसे कर्सिव राइटिंग, बेच बनाओ, क्विज प्रतियोगिता का आयोजन कर स्वयं के खर्च पर बच्चों को सेर्टिफिकेट देना ताकि वे प्रोत्साहित होकर आगे बढ़े |
4) English subject में विभिन्न गतिविधि करवा के विषय को सरल बनाया |
5) शाला के साथ ग्राम अमसेना में स्काउट गाइड के बच्चों के साथ  स्वच्छता अभियान कर ग्रामीण वासियों को जागृत करना |
6) ग्रीष्म कालीन अप्रैल माह में प्याऊ व्यवस्था का संचालन करना ताकि राहगीरों कि  प्यास बुझाया जाये और बच्चों में समाज के प्रति जिम्मेदारी, अपनत्व कि भावना का विकास करवाना |
7) शाला सौंदर्यीकरण के तहत ग्रीन बोर्ड को सजाना,  कक्षा की साज सज्जा करना, शाला में वृक्षारोपण कराना |
8) शाला में  English Speaking पर जोर देके बच्चों को अंग्रेजी बोलने के लिए गतिवधि कराना |
9) कबाड़ से जुगाड़ के तहत पुराने समाचार पत्रों, पुरानी वस्तुओं को उपयोग कर उन्हें उपयोगी बनाने की कार्यशाला का शाला में आयोजन करना |
10) बच्चों को आपदा प्रबंधन में प्राथमिक उपचार में स्ट्रेचर बनाना,  बांस डंडो से विभिन्न प्रकार के गैजेट्स बनवाना और सीखना ताकि भूकम्प,  बाढ़ जैसे आपदाओं में खुद का भोजन और कैसे इनसे बचा जाये उसकी शिक्षा बच्चों को देना |

मेरे द्वारा जरूरतमंद बच्चों के लिए आर्थिक रूप से मदद - 
1) बिलासपुर जिले के बहुत से शालाओं में पतिदेव के साथ जाकर स्कूल बैग का वितरण 2 वर्षो से किया 2018-2019 में किया गया |
2) मेरी शाला अमसेना में 30 कुर्सियों और 2 व्हाइट बोर्ड का दान ताकि बच्चें पढ़ाई में सुधार हो |
3) ग्रामीण अंचल में  कार्यरत NGO youth peace foundation को बड़े साइज का प्रोजेक्टर दान स्वरूप दिया गया ताकि ग्रामीण जन जागरूक रहे  |

मेरी उपलब्धि - 1) शाला में अंग्रेजी विषय की शिक्षिका के साथ ही स्काउट गाइड में एडवांस गाइड कैप्टन के पद पर पदस्थ हूँ 
2) राज्य स्तरीय एक माह का अंग्रेजी विषय का प्रशिक्षण ELTI SCERT प्राप्त |
3) राष्ट्रीय स्तर पर स्काउट गाइड का प्रशिक्षण प्राप्त |
4) समग्र शिक्षा के ऑनलाइन capacity building कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त |
5 ) द टीचर ऐप से भी विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त |
6) राज्य स्तरीय वीडियो मेकिंग का प्रशिक्षण प्राप्त |
7) कबाड़ से जुगाड़ प्रतियोगिता में चयन होकर जिला स्तरीय कार्यशाला में शामिल होना |
8) नवाचारी शिक्षिका के जिला स्तरीय   कार्यशाला में स्थान |
9) मेरी रचनाओं को राज्य स्तरीय बाल पत्रिका किलोल एवं नया आयाम में मेरी रचनाओं और गतिविधि को स्थान मिलना |
10) महिला दिवस विशेष में जिला शिक्षाधिकारी सम्मानीय श्री भार्गव सर के द्वारा सम्मान मिलना|
 इस साल से मेरा नाम जिला स्तर पर गया और मुझे महिला दिवस पर सम्मानित किया गया |  कोरोना के इस संकट के समय मेरे द्वारा अंग्रेजी और हिन्दी विषय पर ऑनलाइन क्लास ली जा रही है | छत्तीसगढ़ राज्य शासन के द्वारा चलाये जा रहे उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में मेरा चयन हुआ है मैं काफ़ी उत्साहित हूँ जिंदगी में नयी चुनौतियों के लिए |







1 comment: