-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER - प्रति शनिवार बच्चों को फलों का वितरण करने और कोरबा जिले के पहले डिजिटल स्कूल के शिक्षक AJAY KASHYAP


अजय कुमार कश्यप 
सहायक शिक्षक पंचायत 
शासकीय प्राथमिक शाला भटगांव 
संकुल जामबहार 
विकासखंड कोरबा जिला कोरबा छत्तीसगढ़

कार्य उपलब्धियां:-

मेरा नियुक्ति दूरस्थ वनांचल क्षेत्र में हुआ जो आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। जहां शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही पिछड़ा हुआ है मेरा शिक्षा में निरंतर नयापन लाने की कोशिश जारी है जिससे बच्चे जल्दी सीखें उबाऊ न लगे बच्चों को नए-नए टीएलएम गतिविधियां एवं खेल के माध्यम से शिक्षा प्रदान किया जाता है 2015 से लगातार हर वर्ष नवोदय विद्यालय एकलव्य विद्यालय में चयनित हो रहे हैं आज की स्थिति में नवोदय विद्यालय छुरी में 4 बच्चे एकलव्य विद्यालय छुरी में 4 बच्चे और कस्तूरबा आवासीय विद्यालय कोरबा में 6 बच्चे अध्ययनरत है।

नवाचारी को आगे बढ़ाते हुए बदलते समय को देखते हुए हम लोगों ने डिजिटल क्लास का शुभारंभ किया जिससे बच्चे ऑडियो ,वीडियो एवं पाठ्य पुस्तक सामग्री पीडीएफ के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करते हैं जोकि कोरबा जिले का प्रथम डिजिटल स्कूल है।

बच्चों की स्वास्थ्य को देखते हुए कोई कुपोषण ना हो सभी स्वस्थ तंदुरुस्त रहे इस उद्देश्य से प्रत्येक शनिवार को मध्यान भोजन के पश्चात फल वितरण की शुरुआत की है ।जोकि आज तक लगातार चल रहे हैं ,जिसमें शिक्षक एवं समुदाय के सहयोग से किए हैं मेरे जानकारी के अनुसार यह प्रदेश का पहला शासकीय स्कूल है जहां फल वितरण किया जाता है।
इससे लाभ यह हुआ कि बच्चों में कभी तबीयत खराब होने का शिकायत नहीं हुआ और निरंतर उपस्थिति बढ़ते गए।

मैंने प्राथमिक स्तर में बच्चों के लिए नैतिक , देश भक्ति भाव जागृत एवं कर्मठ व्यक्ति निर्माण के लिए स्काउट गाइड के इकाई कब बुलबुल की शुरुआत किया जिसमें मैं स्वयं एडवांस कब मास्टर के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त किया और बच्चों का दल निर्माण किया जिससे मेरे स्कूल से 3 बच्चे का (चतुर्थ चरण एवं हिरक पंख) राज्यपाल हो चुका है। कोरबा में 7 बच्चों का राज्यपाल हुआ है जिसमें से 3 बच्चे मेरे स्कूल से है।

हम शिक्षकों द्वारा पालक समुदाय एवं जनप्रतिनिधि से निरंतर संपर्क एवं सहयोग से शाला में टाइल्स ,कारपेट , हैंड वास पॉइंट ,खेल सामग्री ,पेन कॉपी वितरण ,बाउंड्री वॉल ना होने के कारण अस्थाई बांस की बल्ली से बाउंड्री कार्य किए हैं। और विभिन्न प्रकार के कार्य किए हैं।


संज्ञानात्मक क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के खेल, योग ,नैतिक शिक्षा, क्रापट, चित्रकला, रंगोली ,मेहंदी कला ,हस्तकला की शिक्षा देते हैं।

बच्चे अपने मनपसंद की पुस्तक कहानी कविता को पढ़ने के लिए हमने मुस्कान पुस्तकालय बनाए हैं जिसमें बच्चे अपनी मनपसंद की पुस्तक निकालकर पढ़ते हैं।

हर वर्ष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाकर बच्चों की  स्वास्थ्य परीक्षण किए जाते हैं। 

बच्चों को नैतिक शिक्षा हेतु शिक्षक द्वारा गांव के बुजुर्गों को स्कूल बुला करके कहानी कविता परिवेश के बारे में बताने का कार्यक्रम रखते हैं और विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम जैसे विशेष दिवस त्यौहार महापुरुषों की जयंती मातृ पितृ पूजन दिवस लिस्ट बुजुर्ग सम्मान मातृ सम्मेलन करवाते हैं।

प्रतिवर्ष बाल कैबिनेट का गठन किया जाता है और उसे मतदान कि समझ बनाने हेतु उनको गतिविधियों के माध्यम से उनका मतदान करवाते हैं।

समाज के जन जागरूकता हेतु विभिन्न प्रकार के रैली दीवार लेखन पोस्टर के माध्यम से जन-जन को जागरूक करते हैं  मतदाता जागरूकता के लिए पोस्टर दीवार लेखन रैली के माध्यम से मतदाता को जागरूक करते हैं।

शिक्षकों द्वारा पालकों को जागरूक करने के लिए शिक्षा चौपाल का आयोजन किया जाता है। इसमें सभी बच्चों की उपलब्धि कौन के सामने बताया जाता है।

शिक्षकों द्वारा एवं शाला प्रबंधन समिति के निर्देश अनुसार बच्चे लंबे छुट्टी ( दशहरा दीपावली शि तकालीन)में चौपाल लगाकर पढ़ाई करते हैं।

स्कूल की दर्ज संख्या बढ़ाने हेतु दीवार लेखन पोस्टर के माध्यम से बालकों के बीच जाकर किया संदेश पहुंचाते हैं।

अभी पुराना वैश्विक महामारी के बीच स्कूल बंद हो जाने के कारण मैं बच्चों को निरंतर पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए ऑनलाइन क्लास मोबाइल से शिक्षा दे रहा हूं।
पढ़ाई तुह र  पारा के तहत लाउडस्पीकर के माध्यम से शिक्षा  दे रहा हूं 
पढ़ाई तूहर दुआर के तहत मिस्ड 
कॉल गुरुजी के माध्यम कोई भी विषय में समस्या शंका का समाधान कर रहा हूं।

शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु मुझे 

वेल विशर फाउंडेशन द्वारा छत्तीसगढ़ गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया

 मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण स्कूल शिक्षा विभाग कोरबा द्वारा सम्मानित किया गया।

3 साल से लगातार शाला प्रबंध समिति द्वारा सम्मानित जाता रहा है।

शिक्षक पंचायत नगरी निकाय संघ कोरबा द्वारा सम्मानित किया गया।








































1 comment:

  1. बहुत बढ़िया बहुत-बहुत बधाई

    ReplyDelete