-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER - बिना माता-पिता की बालिका कुमारी कांति को अपनाकर माता स्वरूप देखभाल करने वाली शिक्षिका Smt Shweta Soni

 


शिक्षिका श्वेता सोनी

श्रीमती श्वेता सोनी  सहायक शिक्षक (एल बी )शासकीय प्राथमिक शाला महुआपारा खांड़ा, बैकुंठपुर ,जिला कोरिया, छत्तीसगढ़ 
विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास में समुदाय का महत्वपूर्ण भूमिका होता है । समुदाय से आने वाले पालक व अभिभावकों को जागरूक करना तथा विकास के महत्वपूर्ण आयामों को सुचारू रूप से जोड़कर निर्वहन करने में श्रीमती श्वेता सोनी जी का सतत् सहयोग रहा है बिना माता-पिता की बालिका कुमारी कांति को अपनाकर माता स्वरूप देखभाल करना जीवन पर्यंत पढ़ाई लिखाई का खर्च उठाना एक मिसाल कायम किए हुए हैं।

8 सितंबर 2019 में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में उत्कृष्ट शिक्षक एवं उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में माननीय मुख्यमंत्री शिक्षा मंत्री के द्वारा सम्मानित किया गया है इन्होंने विद्यालय स्तर पर reading champion के संदर्भ में  छात्रों को पढ़ने के लिए बहुत ही बेहतरीन तरीके से पठन कौशल का विकास किए हैं ।
26 जनवरी 2020 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय सम्मान समारोह में नवाचारी  शिक्षक के रूप में  माननीय अध्यक्ष  आदिवासी सरगुजा प्राधिकरण विधायक बैकुंठपुर व   जिला कलेक्टर महोदय कोरिया के द्वारा सम्मानित किया गया है ।
 प्रिंट रिच वातावरण -विद्यालय के अहाता में विभिन्न प्रकार के छात्रों के पढ़ने योग्य विषय वस्तु का सुंदर पंक्तियों से विद्यालय को सुसज्जित किए हैं । विद्यालय की रंगाई पुताई आकर्षक और विभिन्न प्रकार के राष्ट्रीय प्रतीकों का चित्रण वाह्य और अंतह् दीवारों पर किया गया है ।

 मुस्कान पुस्तकालय -छात्र एवं समूह समुदाय को पढ़ने के लिए शिक्षा चौपाल लगाकर  विभिन्न प्रकार के ज्ञानोपयोगी, समाजोपयोगी पुस्तकों का संग्रह करके  कहानी आदि की पुस्तकें सुव्यवस्थित किये  हैं जिसे प्राथमिक स्तर से लेकर उच्च स्तरीय छात्रोंं के लिए अध्ययन अध्यापन करने में छात्रों का सहयोग करते हैं ।

स्मार्ट क्लास कम्प्युटर लैपटॉप-छात्रों को स्मार्ट क्लास के लिए स्वयं के खर्च पर लैपटॉप और साउंड सिस्टम का योगदान देकर छात्रों को आधुनिक शिक्षा के प्रति लगाओ एवं बेसिक जानकारी उपलब्ध कराते हैं।
आन लाइन कोर्स-जिले में ऑनलाइन कोर्स सर्वाधिक रूप से सबसे प्रथम स्थान अर्जित करने वाले शिक्षक के रूप में अपना पहचान बनाए हुए हैं। चर्चा पत्र एवं बाल किलोल पत्रिका में रचना प्रकाशित हुई है। 














1 comment: