-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER - मार्गदर्शक शिक्षक के रूप में छात्रों को उनकी योग्यता क्षमता शक्ति का ज्ञान कराने वाली शिक्षिका UMA SAHU


 Biography- 

Name-Smt UMA SAHU

Teacher's Post -Shikshak LB

 Govt Middle school Tangamar Darri

Block - Katghora

District -Korba

Achievements -

मार्ग दर्शक शिक्षक

1 विद्यार्थी विज्ञान मंथन -Korba राज्य स्तर चयन -sartaj

2 विज्ञान सेमीनार वि ख. कटघोरा 2019-20 द्वितीय  राजकुमार साहू

3विज्ञान प्रोजेक्ट वि ख कटघोरा   प्रथम राजकुमार साहू जिला में सहभागिता

4 राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस कोरबा   सहभागिता राजकुमार

 5 विज्ञान प्रश्न मंच वि ख कटघोरा प्रथम राजकुमार मनीषा

6 संस्कृत श्लोक वाचन गोपालपुर       प्रथम  कु मिथिला

7 गणित दौड़        प्रथम 2019-20  कु मनीषा

स्वयं का कार्य

1 विज्ञान संगोष्ठी  जोन बिलासपुर 2019-20 सहभागिता

2  विज्ञान टीएलएम जोन बिलासपुर 2019-20सहभागिता

3 एकल नृत्य वि ख  कटघोरा 2018-19सहभागिता

सह संज्ञानात्मक- उपलब्धियां

1खेलकूद 1 बालक कबड्डी एनटीपीसी 2007-08=प्रथम

2बालिका खो खो। "2008-09 प्रथम

3बालिका खो खो, कबड्डी 2010-11 प्रथम संकुल स्तर

4 बालक कबड्डी संकुल स्तर"" प्रथम

5बालिका खो खो ,कबड्डी -patanjali   प्रथम

6 बालक कबड्डी एनटीपीसी कोरबा -2013-14==प्रथम

7बालिका खो खो , कबड्डी संकुल स्तर 2016-17 प्रथम

8 उत्कृष्ट विद्यालय सम्मान एनटीपीसी कोरबा 2009-10

2*सांस्कृतिक कार्यक्रम

1 एकल नृत्य गोपालपुर जोन 2019-20  प्रथम

2समूह नृत्य  "प्रथम

3समूह नृत्य   वि ख    "   सहभागिता 2018-19

स्वयं के कार्य

1  म्यूजिकल चेयर एनटीपीसी 2009-10 प्रथम

2  बॉल थ्रो  2011-12 द्वितीय

1 स्वच्छ भारत अभियान के तहत हरे एवम् नीला कुरादान उपयोग के लिए जागरूक करना।

2 समुदाय के लोगों को स्कूल से जोड़ कर शिक्षा के बेहतर परिणाम प्राप्त करना।

3 शिक्षा को रोचक मनोरंजक सरल बनाने हेतु आकर्षक T L M एवम् खेल गतिविधियों से शिक्षण कराना।

Students all round dovelopment

झिझक दूर होना सहभागिता करना।

शैक्षिक गतिविधियों में सहभागिता करने लगे । गतिविधि रोचक  मनोरंजक लगा।

विद्यार्थियों को सीखना आसान हो गया। प्रकरण सरल लगा ।

अधिकतर विद्यार्थी क्लासवर्क और होमवर्क करके लाने लगे ।

उपस्थिति दर में वृद्धि हुई ।

परीक्षा के बेहतर परिणाम आए।

गुणवत्ता विकास हेतु उन्नयन कार्य-

शिक्षक एवम् छात्र विद्यालय में निरंतर अंत: क्रिया करते है परिणाम स्वरूप शिक्षक ब्यक्तीक भिन्नता से युक्त बच्चों के मन मस्तिष्क में विद्यमान सुप्तावस्था ज्ञान पूर्वज्ञान योग्यता क्षमता से परिचय होता है। बच्चों के विकास में हम शिक्षक नए उपागमो, विधियों प्रविधियों,एवम् तकनीकी सामग्रियों तथा गतिविधियों का विद्यालय में विद्यालयीन नियमों का पालन करते हुए क्रियाकलापो को क्रियान्वित करते हैं तथा  बच्चों के साथ अंत:क्रिया विभिन्न क्षमताओं का विकास करते है।

 माता पिता हम शिक्षकों से अपेक्षा रखते हैं कि हम  उनके बच्चों को बेहतर नागरिक बनाएंगे। ऐसी शिक्षा प्रदान करेंगे कि हम उन बच्चों के व्यक्तित्व के विभिन्न आयामों का विकास करेंगे।

सुविधा प्रदाता के रूप में शैक्षणिक गैर शैक्षणिक गतिविधियों में अवसर प्रदान कर उनको उनकी योग्यता, क्षमता,प्रतिभा से परिचय कराया जाता है।

1 पाठ सहगामि शिक्षण में सहभागिता।

2 प्रतियोगी परीक्षा में सहभागिता।

3 विज्ञान मेला,प्रोजेक्ट,सेमीनार, मॉडल प्रदर्शन,चित्रकला विज्ञान क्लब, में सहभागिता।

4 मार्गदर्शक शिक्षक के रूप में छात्रों को उनकी योग्यता क्षमता शक्ति का ज्ञान कराया जाता है ताकि अपनी क्षमता के अनुसार समाज के लिए उपयोगी योगदान दें।

5छात्रों को संतुलित शारीरिक मानसिक सामाजिक भावनात्मक प्रगति में इस प्रकार सहायता देना की वह अपने माता पिता के साथ सन्तोष जनक ढंग से समायोजित हो सकें।

6 छात्रों का ध्यान लक्ष्य की ओर अग्रसर करके उसे प्राप्त करनेकी ओर प्रेरित करना।

7सहानुभूति से बालकों में न्यायप्रियता, सत्यप्रियता,देशभक्ति आदि भावों का विकाश करना।







































No comments:

Post a Comment