-->

WELCOME

शिक्षा मधुबन(विद्यालय) में माली(शिक्षक) नन्हें पौधे(विद्यार्थी) को खाद-पानी(शिक्षा) दे कर एक सुगंधित,मनमोहक और फलदार वृक्ष(काबिल इंसान) बनाता है।

नवाचारी ग्रुप

        

Breaking News

Random Post

GSM TEACHER - पीपीटी के माध्यम से बच्चों को पढ़ाना और छोटे-छोटे वीडियो दिखाकर बच्चों में ऑनलाइन शिक्षा के प्रति रुचि उत्पन्न करने वाली शिक्षिका PURNESH DADSENA

     

श्रीमती पूर्णेश डड़सेना
शिक्षक
शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला चंगोराभाठा दक्षिण पूर्व
विकासखंड धरसीवां
रायपुर छत्तीसगढ़
मो.न.8770148887
सक्रिय बाल कैबिनेट
शिक्षा अधिकारी के द्वारा कला उत्सव में सम्मान प्राप्त करते हुए
जब कोरोना महामारी से पूरा देश गुजर रहा था तब सबसे ज्यादा असर हमें बच्चों पर देखने को मिला। बच्चों का स्कूल जाना बंद हो गया और शाला छात्र विहीन हो गए। इस समय सबसे बड़ी चुनौती शिक्षा से बच्चों को जोड़े रखना था जिस पर सरकार के द्वारा बच्चों की शिक्षा को जारी रखने के लिए पढ़ाई तुहर द्वार द्वारा ऑनलाइन कक्षा लगाने की शुरुआत की गई इस आभासी कक्षा में शिक्षक मोबाइल के द्वारा या लैपटॉप के द्वारा बच्चों को पढ़ाने लगे और बच्चे इसमें शिक्षक को देख पाते और सुन पाते थे।
जिसमें मेरे द्वारा ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से कक्षा से किस तरह से बच्चों को जोड़ना है कैसे ऐप डाउनलोड करना है और शिक्षकों को भी किस तरह से कक्षा लेना है सीजी स्कूल में अपनी कक्षा की एंट्री कैसे करनी है।इसके लिए छोटे-छोटे वीडियो के द्वारा बच्चों को सिखाया गया पालकों को भी छोटे-छोटे वीडियो भेज कर उन्हें ऑनलाइन शिक्षा में शामिल होने के लिए वीडियो के द्वारा बताया गया तथा अध्ययन - अध्यापन के कार्य में सहयोग कर बच्चों को सतत प्रयास करते हुए शिक्षा से जोड़े रखने के लिए कई प्रयास मेरे द्वारा किए जा रहे हैं।
ऑनलाइन वर्चुअल क्लास के माध्यम से बच्चों में घर में विभिन्न कौशलों के विकास के लिए मेरे द्वारा एक नवाचार भी किया गया जिसमें समाचार पत्रों से बच्चों के लिए उपयोगी समाचार को कटिंग कर लगातार बच्चों को भेजना एवं उनसे विभिन्न समसामयिक मुद्दों जैसे प्रदूषण कोरोनावायरस अली प्रदूषण जैसे मुद्दों पर चर्चा करना जिससे उनमें अभिव्यक्ति कौशल का विकास हो। साथी बच्चों को चित्र कहानियां कविताएं लिखने के लिए प्रेरित करना उन में लेखन कौशल के विकास के लिए लगातार प्रयास करना।कहानियों को पढ़कर उससे क्या शिक्षा मिली और उन्हें किस तरह से नैतिक मूल्यों का विकास हो सकता है इसके लिए भी मेरे द्वारा प्रयास किया गया।
न्यूज़ पेपर में आ रहे समाचारों से प्रेरणा स्रोत खिलाड़ी वैज्ञानिकों और महिलाओं के सफलता की कहानी को पढ़कर उनसे प्रेरणा लेना जैसे कार्यों के लिए बच्चों को लगातार प्रेरित करने जैसा नवाचार मेरे द्वारा किया गया जो कि सभी शिक्षक वर्ग में बहुत ही लोकप्रिय रहा और इसे देखकर अन्य शिक्षकों के द्वारा भी बहुत से शिक्षक सहयोगी शिक्षण सहायक सामग्री न्यूज़पेपर के द्वारा बनाए जा रहे हैं अतः मेरे नवाचार का व्यापक असर देखने को मिला।मेरे द्वारा कोरोनावायरस बच्चों को जागरूक करने के लिए स्वयं घर में ही उनके द्वारा छोटे-छोटे वीडियो बनाकर किए जा रहे हैं जिसे ऑनलाइन बच्चे प्रस्तुत करते हैं और कोरोना से बचाव का संदेश देते हैं। घर में रहकर ही मेरे द्वारा बच्चों के साथ मिलकर कई t.l.m. तैयार किए गए हैं जो कि ऑनलाइन शिक्षा में काफी मदद कर रहे हैं।मेरे द्वारा पीपीटी के माध्यम से बच्चों को पढ़ाना और छोटे-छोटे वीडियो दिखाकर बच्चों में ऑनलाइन शिक्षा के प्रति रुचि उत्पन्न करना करने का प्रयास किया जा रहा है । 
वर्तमान में सृजन नवाचारी गतिविधि पीएलसी समूह से जुड़कर पढ़ाई तूहर द्वार की सभी योजनाओं जैसे बुलटू के बोल, शिक्षा सखी को आगे बढ़ाने का पूरा प्रयास मेरे द्वारा किया जा रहा है।इसी कड़ी में मेरे द्वारा कई विषय के ऑडियो  पालकों के मोबाइल में ब्लूटूथ के माध्यम से भेजे जा रहे हैं साथ ही अपने घर के आस-पास के बच्चों को पालको की सहमति से शिक्षा सारथी के रूप में बड़े बच्चों के द्वारा पढ़ाया जा रहा है जिसमें शासन द्वारा जारी कोरोनावायरस बचाव संबंधी संपूर्ण निर्देशों का पालन करते हुए पढ़ाया जा रहा है तथा शिक्षा सखी के अध्ययन के लिए उन्हें सहायक सामग्री भी वितरित मेरे द्वारा की गई है। तथा शिक्षण प्रक्रिया को रोचक बनाने के लिए हर महीने महत्वपूर्ण दिवस ऊपर कुछ प्रतियोगिताओं  जैसे हरियाली उत्सव, चित्रकला कविता गीत लेखन फैंसी ड्रेस पोस्टर मेकिंग पहचानिए कौन और रचनात्मक के 7 महापुरुषों की जयंती का ऑनलाइन आयोजन किया जाता है।







No comments:

Post a Comment