विद्यालय रूपान्तरण को सक्षम बनाने एवं बदलावों का नेतृत्व करने में मुख्य प्रेरक शक्ति होता है। सामान्य विद्यालयों को 'उत्कृष्टता के केंद्र' में परिवर्तित करने हेतु विद्यालय प्रमुख की भूमिका में बदलाव की आवश्यकता है ताकि वह मात्र प्रशासकीय एवं प्रबंधकीय ज़िम्मेदारियों तक ही सीमित न रहकर विद्यालय रूपान्तरण हेतु सक्रिय अभ्यासों की भी पहल करें। इस बदलाव हेतु विद्यालय प्रमुखों में क्षमता संवर्धन की आवश्यकता है जो पारम्परिक तरीके से दिए जाने वाले प्रशिक्षण की अपेक्षा दीर्घकालिक विकासात्मक प्रक्षेप-पथों (trajectories) के द्वारा बेहतर सिद्ध हो सकती है |
विद्यालय प्रमुख या प्रभारी संस्था प्रमुख के लिए
Iam completed to day
ReplyDelete